महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज्यादा संवेदनशील होते हैं

महिलाओं की अपेक्षा पुरुष ज्यादा संवेदनशील होते हैं

सेहतराग टीम

एक फिल्म का चर्चित डायलॉग है 'मर्द को दर्द नहीं होता' है और कई बार लोगों भी कहते सुना होगा। लेकिन अब यह कहना गलत होगा क्योंकि कुछ समय पहले मानव व्यवहार पर हुए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुष अधिक संवेदनशील होते हैं जिसकी वजह से महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों को अधिक दर्द महसूस होता है। दरअसल महिलाएं जितनी तीव्रता से दर्द को महसूस करती हैं उतनी ही जल्दी उससे जुडी यादों को भूल भी जाती हैं। जबकि पुरुष पुरानी यादों को स्पष्ट तरीके से याद कर सकते हैं इसलिए वे दर्द को अधिक महसूस करते हैं।

दरअसल कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ टॉरंटो मिस्सीसॉगा के शोधकर्ताओं ने मानव व्यवहार पर शोध करने के लिए महिलाओं और पुरुषों के व्यवहार पर शोध किया। शोध में पाया गया कि महिला और पुरुष अपनी बुरी यादों से अलग-अलग तरीके से प्रभावित होते हैं। अध्ययन में खुलासा हुआ कि महिलाएं अपनी बुरी यादों से ज्यादा प्रभवित नहीं थी। जबकि पुरुषों को अपनी बुरी यादें पूरी तरह याद थी और जिन्हें सोचकर वे भावुक भी हो गए।

पाया गया कि पुरुष को जीवन में जब भी कोई नई तकलीफ होती है तो उनके पुराने जख्म हरे हो जाते हैं, जिसके बारे में सोचकर वे तनाव में भी आ जाते हैं। जबकि महिलाओं  कुछ नहीं देखा गया। पुरानी बातों को यादकर उनको कोई फर्क नहीं पड़ता।

शोधकर्ताओं ने इसी शोध को चूहों पर किया। चूहों को एक गर्म कमरे में रखा गया और देखा गया कि चूहों को तकलीफ महसूस हुई। अगले दिन चूहों फिर से उसी कमरे में रखा गया और देखा गया कि उन्हें पहले की अपेक्षा अधिक तकलीफ महसूस हुई क्योंकि पिछले दिन की तकलीफ यादें उनके जेहन में ताजा थी। इसके बाद शोधकर्ताओं ऐसा ही एक चुहिया के साथ किया लेकिन चुहिया को ज्यादा दर्द महसूस नहीं हुआ।

 

इसे भी पढ़ें-

एम्स का अभियान, हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें

जानें विटामिन एफ शरीर के लिए जरूरी क्यों हैं, ये हैं इसकी कमी पूरा करने के स्रोत

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।